PM Kisan E-Kyc : अब चेहरा दिखाकर पूरा होगा KYC प्रोसेस, सरकार ने शुरू किया यह नया फीचर

PM Kisan E-Kyc : भारत सरकार ने यह पहली बार इस तरह का केवाईसी करने का नया तरीका अपनाया है। यह पहली बार है कि सरकार ने किसी केंद्रीय कल्याण योजना के लिए पीएम किसान एप में फेस ऑथेंटिकेशन ( face authentication ) फीचर लॉन्च किया गया है।

यह नई सुविधा किसानों को वन टाइम पासवर्ड (OTP) या फिंगरप्रिंट ( Fingerprint ) की बजाय मोबाइल फोन पर अपना चेहरा स्कैन करके ईकेवाईसी ( Face scan e-kyc ) प्रक्रिया पूरी करने की अनुमति दी गई है। आप अपने आपके मोबाइल में यह केवाईसी अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

यह फीचर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया है। जिसमें कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, कृषि सचिव मनोज आहूजा आदि राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद यह कार्यक्रम पर थे। पीएम किसान योजना के नया फीचर फेस ऑथेंटिकेशन मोबाइल ऐप के जरिए ईकेवाईसी करने वाली सरकार की पहली योजना यह पीएम किसान (PM Kisan Scheme ) बन गई है। यह उन किसानों के लिए है कि काफी फायदेमंद हो जा रहे हैं। जो बुजुर्ग हैं और उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं और उसका फिंगरप्रिंट भी नहीं चल रहा इस किसानों का बहुत बड़ा अब फायदा होने वाला है।

पीएम किसान एप में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय ने इस साल 1 मई को पीएम किसान मोबाइल अपने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का पायलट प्रशिक्षण शुरू किया था और तब से 300000 किसानों का एक केवाईसी किया जा चुका है। ऐसा बताया गया है अब तक पीएम किसान लाभार्थियों का ईकेवाईसी बायोमैट्रिक्स के माध्यम से या आधार से जुड़े मोबाइल फोन नंबर पर भेजें वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से किया जाता था अब वह वही पीएम किसान मोबाइल एप के फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से किया जाने वाला है।

फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें

इसके लिए आप सभी को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करना पड़ेगा।

इसके अलावा आपको अपने फोन में एक और ऐप FACE RD APP डाउनलोड करना होगा।

अब किसान योजना ऐप पर लॉगिन करेंगे उसमें बेनिफिशियरी टाइप करें और आपका आधार नंबर लिखें।

अब आपके आधार लिंक नंबर पर एक OTP आएगा उसे यहां भरे।

अब एक MPIN सेट करें और सबमिट करें।

ऐसा करने के बाद आपके सामने दो विकल्प खुले होंगे

डैशबोर्ड और लॉगआउट

डैशबोर्ड पर क्लिक करें अब आपकी सारी डिटेल से यहां दिखाई देने लग जाएगी।

आप यहां फेस ऑथेंटिकेशन फीचर खुल जाइए,

आप ईकेवाईसी का भी पल को चुनकर फेस ऑथेंटिकेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment